Search Bar

header ads
header ads

नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस


कई लोग इस तरह के बिजनेस के बारे में सुनतेही सभी मिथकों और गलतफहमी के कारण, नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस से दूर हो जाते हैं। जिसे डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस भी कहा जाता है। हालांकि, एक नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस किसी भी अन्य बिजनेस की तुलना में कम नहीं है। कुछ लोग इसे सदी का महान बिजनेस भी कहते है। आखिर नेटवर्क मार्केटिंग कैसे करें? क्या यह घर के मुख्य बिजनेस के साथ किया है ?  जी हाँ आप मल्टी-लेवल मार्केटिंग आसानीसे शुरू कर सकते हैं। बाकि अन्य व्यवसायों की तरह नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस बड़ा करने हेतु लगन और मेहनत से काम करना आवश्यक है। किसी कारणवश बहुत से लोग नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस को बिजनेस के रूप में नहीं देखते हैं। किन्तु हमें यह समझना होगा की डायरेक्ट सेलिंग को २१ वी सदी का सबसे बड़ा बिजनेस क्यों माना जा रहा है। आईये देखते है की नेटवर्क मार्केटिंग कैसे करें और कैसे अपने नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस को सफलता के शिखर पे ले जायें। 

आपके नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस को बेहतर बनाने लिए कुछ आवश्यक बातें।

MLM मल्टी लेवल मार्केटिंग, direct selling company list, network marketing नेटवर्क मार्केटिंग, oklifecare login, नेटवर्क मार्केटिंग कैसे करें?, oklifecare products, oklifecare products list,नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस

नेटवर्क मार्केटिंग की वास्तविकताओं पर अपना ध्यान केंद्रित करें

 पिरामिड योजनाओं और (डायरेक्ट सेलिंग) घोटालों से सुरक्षित रहने के लिए, हमें अपने आप को नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस के ज्ञान के साथ सतर्क रखना चाहिए। सब से पहले पूर्ण रूप से डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस के बारे में जानें, (डायरेक्ट सेलिंग) कंपनियों पर ठीक तरह से शोध करें, और निर्धारित करें कि क्या आप अपने UPLINE के साथ एक अच्छा सम्बन्ध प्रस्थापित हैं। सच्चाई यह है कि जब आप (डायरेक्ट सेलिंग) में अमीर हो सकते हैं, तो आंकड़े बताते हैं कि 100 में से एक (डायरेक्ट सेलिंग) प्रतिनिधि वास्तव में (डायरेक्ट सेलिंग) सफलता प्राप्त करते हैं या कोई पैसा कमाते हैं। हालाँकि, यह जरूरी नहीं है कि डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस की गलती हो। ज्यादातर एथलीट इसे ओलंपिक के लिए कभी नहीं बनाते हैं, लेकिन यह खेल या ओलंपिक की गलती नहीं है। किसी भी महान पराक्रम के लिए ज्ञान और कर्म की आवश्यकता होती है। इसलिए यह जरुरी हो जाता है, कि हम नेटवर्क मार्केटिंग की वास्तविकताओं पर अपना ध्यान केंद्रित करें और इसकी बारीकियां समझकर मेहनत के साथ अपना डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस आगे बढ़ाये।

बेहतरीन प्रोडक्ट्स का चुनाव 

 अक्सर जादातर नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियो के प्रोडक्ट्स अच्छी गुणवत्ता वाले ही होते है। किन्तु नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस बड़ा करना है तो आपके कंपनी के अच्छी गुणवत्ता वाले प्रोडक्ट्स में से भी बेहतरीन प्रोडक्ट्स का चुनाव  करना और उन प्रोडक्ट्स को लेकर बिज़नेस करना अत्यंत महत्वपूर्ण बात है। बहुत से लोग एमएलएम में संभावित बड़ी आय, दौलत जादा प्राथमिकता देते है। किन्तु वो भूल जाते है कि कंपनी का मुख्य उद्देश् क्या है। जी हा दोस्तों सब से महत्वपूर्ण मुद्दा यह है की आपके पास मार्केट से बेहतरीन प्रोडक्ट्स नहीं है तो लोग आपसे जुड़ेंगे नहीं। यदि आपकी कंपनी के प्रोडक्ट्स कोई खरीद ही नहीं रहा या मज़बूरी में खरीद रहा है तो यह बात तय है की आपका बिजनेस जादा दिन नहीं चलने वाला। इसीलिए सुनिश्चित करे कि आपके नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी के पास बेहतरीन प्रोडक्ट्स हो।


मुआवजा 

 जॉइन करने से पहले कंपनी के मुआवजे की योजना पर गौर करना न भूलें और सुनिश्चित करें कि यह आपके अनुकूल है। नेटवर्क मार्केटिंग में यदि कंपनी किसी भी तरह से आपकी आय रोक रही है या आपको मुआवजा देने में विलम्ब कर रही है तो यह सोच समझकर फैसला लेने का विषय है। यदि आपकी कंपनी प्रामाणिक है, तो कंपनी कभी भी आपका मुआवजा नहीं रोकती। अपने डिस्ट्रीब्यूटर्स को किसी भी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े, यह जिम्मेदारी पूर्णतः कंपनी की होती है।

वास्तविक और नैतिक बनें

 नेटवर्क मार्केटिंग में कई प्रतिनिधि नई भर्ती में लालच देने के लिए प्रचार और कभी-कभी धोखे का उपयोग करते हैं। झुटे और असंभव आश्वासन दे कर लोगो को जोड़ने का काम करते है। जब की वास्तविकता कुछ और ही होती है। नतीजा यह होता है की लोग यह मान लेते है कि स्वयं एमएलएम कंपनियां इस व्यवहार को प्रोत्साहित करती हैं, किंतु यह सच नहीं होता। वैध एमएलएम कंपनियां हमेशा  चाहती हैं कि आप ग्राहकों और संभावित ग्राहकों के साथ अपने व्यवहार में ईमानदार रहें। यदि आप अपने प्रोडक्ट्स से प्यार करते हैं, तो आपका उत्साह इसे बढ़ावा देने के लिए पर्याप्त है। बस सुनिश्चित करें कि आप अति-शीर्ष या झूठे दावे नहीं कर रहे हैं। अच्छा व्यापार आचरण यह सुनिश्चित करेगा कि आपके ग्राहक और संभावित प्रतिनिधि ठगा हुआ महसूस न करें, और परिणामस्वरूप, आपके साथ चिपके रहेंगे। यदि एक बड़ा नेटवर्क मार्केटिंग बिसनेस खड़ा करना चाहते है तो आप हमेशा वास्तविक और नैतिक बनें रहे। भविष्य में आपका बिजनेस कभी भी कमजोर नहीं पड़ेगा।

नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस,MLM मल्टी लेवल मार्केटिंग, direct selling company list, network marketing नेटवर्क मार्केटिंग, oklifecare login, नेटवर्क मार्केटिंग कैसे करें?, oklifecare products, oklifecare products list,

निसंकोच अपना नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस सभी से शेयर करे


 अपने मित्रों और परिवार को बताने से कभी ना चूँके की आप नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस कर रहे है। साथ ही आपको दोस्तों पर समय खर्च करना होगा, उनसे आपके बिजनेस के बारे में लगातार बात करते रहना होगा। उन्हें यह बताने में कुछ भी गलत नहीं है कि आप क्या कर रहे हैं। यदि आपके दोस्त नेटवर्क मार्केटिंग में रूचि नहीं लेते या उनका जवाब "नहीं" है, तो उसे जाने दें।

सूची बनाये

 कई नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां सुझाव देती हैं, कि आप जिन 100 लोगों को जानते हैं, उनकी सूची बनाएं, यह गलत नहीं है। दरसल देखा जाये तो सफल नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस के लिए यह बहुत कम संख्या है। हम लगभग प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से हर दिन एक नए व्यक्ति से मिलते है। उसे हमारी सूची में शामिल करना ना भूले। चाहे वह व्यक्ति आपके साथ जुड़े या ना जुड़े। जादातर मालमो में हम उस व्यक्ति के बारें में खुद ही राय बना लेते है की वह व्यक्ति नहीं कर पायेगा या हमसे नहीं जुड़ पायेगा। यह उचित नहीं होगा, क्या पता दोस्तों वह व्यक्ति आपके लिए लाखो रुपये कमा कर दे। डायरेक्ट सेलिंग में हर व्यक्ति को सोने और हीरो जैसा महत्वपूर्ण समझे। सूची में से कौन व्यक्ति आपके लिए दौलत का पहाड़ खड़ा कर सकता है यह आप नहीं बता सकते। इसीलिए सूची बनाये और रोज सूची में नए व्यक्तियों को शामिल करे।


कभी हार ना माने

 ज्यादातर मामलों में, शुरुवाती दिनों में हमारे अपने ही हमें इस तरह का बिजनेस करने से रोकते है किन्तु कुछ समय बाद उनकी सोच अवश्य ही बदल जाती है। मित्र और परिवार अक्सर आपकी सफलता को देखकर ही डायरेक्ट सेलिंग में आने का फैसला लेते है। ऐसे में कभी भी धैर्य ना खोने दे। इतना अवश्य समझे की संसार के किसी भी बिजनेस में भी शुरुवाती दिनों में सफलता प्राप्त नहीं होती किन्तु लाखो रुपये लगे होने के कारण हम उस बिजनेस को खड़ा करने में जी जान लगा देते है और सफलता प्राप्त करते है। किन्तु नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में ऐसा नहीं होता। इसमें हमारा कोई भी पैसा न लगा होने के कारण हम इस बिजनेस को शुरुवाती दिनों में ही आसानीसे छोड़ देते है। यही कारण है की नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में केवल 3% लोग ही सफल हो पाते है। ऐसे में हार ना माने, डायरेक्ट सेलिंग में सफलता किसी अन्य बिजनेस की तरह किसी भी परिस्थिति में डटे रहने से आती है। 



अपना दायरा बढ़ाये

 नए डायरेक्ट सेलिंग प्रतिनिधि की सबसे बड़ी गलतियों में से एक वह प्रतिनिधि संभावित ग्राहक के रूप में केवल और केवल दोस्तों और परिवार को देख रहा हैं। यह एक ऐसा क्षेत्र है जहां डायरेक्ट सेलिंग उद्योग गलत हो जाता है। किसी भी अन्य बिजनेस की तरह, यदि आप अपने बिजनेस का दायरा बढ़ाते है, सही बाजार की पहचान करते हैं और उन पर अपने विपणन प्रयासों को केंद्रित करते हैं, तो आपको अधिक सफलता और दक्षता प्राप्त होगी।


प्रतिदिन नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस प्लान और प्रोडक्ट्स शेअरिंग

 नेटवर्क मार्केटिंग के बड़े और दिग्गज कहते है, कि दिन में कम से कम 3 बार अपनी कंपनी का  मार्केटिंग प्लान नए लोगो तक पोहोचाना आपके बिजनेस को अच्छी गति प्रदान कर सकता है।अक्सर हम देखते है की नेटवर्क मार्केटिंग में आनेवाला नया प्रतिनिधि अपने परिवार और दोस्तों की सूची समाप्त होनेतक बड़े उत्साह से काम करता है। किन्तु 20 लोगो को मिल के 15 लोगो द्वारा मना किये जानेपर वह नकारात्मकता की और झुकने लगता है। उसे लगने लगता है की अब उसकी सूची ख़त्म हो गयी है। जिसमे से कुछ लोग ही उसके साथ जुड़ पाये है। ऐसे में उसके मन में हजारो सवाल और नकारात्मक विचार आने लगते है। ऐसे में निराश न होकर जितने भी लोग आपसे जुड़ पाये है उनसे बात करे। उन लोगो के परिचितों और मित्रो से संपर्क बनाने की कोशिश करे। और स्वयं आप भी नए संबंध बनाये नए लोगो से बात करे। ऐसे में आपकी सूची दिन ब दिन बढ़ती चली जायेगी, और आपकी सूची में आनेवाले संभावित ग्राहक कभी खत्म नहीं होंगे। 

आपके रोजाना के कामो इन्हें जरूर शामिल करे।

  • प्लान देते समय प्रोडक्ट्स का नमूना जरूर शेयर करें।
  • प्रोडक्ट्स पार्टी की मेजबानी के लिए पड़ोसी और परिचितों को आमंत्रित करे।
  • एक वेबसाइट या सोशल मीडिया अकाउंट शुरू करे।

MLM मल्टी लेवल मार्केटिंग, direct selling company list, network marketing नेटवर्क मार्केटिंग, oklifecare login, नेटवर्क मार्केटिंग कैसे करें?, oklifecare products, oklifecare products list,नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस

अपनी टीम को पूरा समय दें

 बिजनेस जैसे जैसे बड़ा हो रहा होता है वैसे वैसे आप व्यस्त होने लगते है। या बिजनेस बड़ा हो जानेपर बड़े प्रतिनिधि अपने टीम के नए प्रतिनिधियो पर ध्यान नहीं देते। कुछ परिस्तिथियों में अहंकार की भावना से उन्हें लगता है की अब एक एक प्रतिनिधि को जीवन का अमूल्य समय देना बोहोत छोटा काम है। यही से उनके बिसनेस में दरार पड़ना शुरू हो जाता है। डायरेक्ट सेलिंग में हम जिन्हें भी हमारे साथ जोड़ते है उनमे जादातर लोग माध्यम वर्गीय परिवार से आते है। और इसमें कोई दो राय नहीं है कि माध्यम वर्गीय परिवार इज्जत के लिए जीते है। अगर आप उन्हें थोडा समय कम देते है तो वह आपके प्रति नकारात्म हो सकते है। ऐसे में यह बोहोत जरुरी हो जाता है की आप अपनी व्यस्तता से थोडा समय निकाल के अपने नए सहयोगीयो के साथ व्यतीत करे।



समाधान हेतु प्रोडक्ट्स बेचे

 कई कंपनियां आपको प्रोडक्ट्स या सेवा बेचने में मदद करने के लिए प्रोडक्ट्स का सम्पूर्ण विवरण प्रदान करती हैं। इसे खरीदे पूरी तरह समझे, सीखे ये आपको अपने प्रोडक्ट्स के बारे में गहराई से जान ने और लोगो की आपत्तियों से निपटने में मददगार हो सकता है। सही समस्या पर सही प्रोडक्ट्स दे। अतःत  ग्राहक लाभान्वित हो और आपके प्रोडक्ट्स का पुनः इस्तेमाल करे। इस तरह सही समस्या के लिए सही प्रोडक्ट्स दे कर पहले ग्राहक से अपने सम्बन्ध मजबूत करे। क्या पता भविष्य में यह ग्राहक आपसे जुड़ कर आपका बिजनेस बड़ा करने में बहुत महत्वपूर्ण साबित हो।



जानें कैसे करें बाजार

 जादातर नेटवर्क मार्केटिंग प्रतिनिधि आज के नए युग में पुरानी पारंपरिक बिक्री रणनीति से चिपके रहते हैं। लेकिन प्रत्यक्ष बिक्री किसी भी अन्य बिजनेस की तरह नहीं है। इसे विभिन्न प्रकार से बिक्री कि जानी चाहिए। जिसमे सही बाजार का ध्यान रखना। नए बिक्री पद्धति की आवश्यकता ठीक से समझना। इत्यादि शामिल है। साथ ही आप अपने बिजनेस में प्रोडक्ट्स की बिक्री और रुचि बढ़ाने के लिए एक वेबसाइट, ईमेल और सोशल मीडिया सहित कई प्रकार के मार्केटिंग टूल का उपयोग कर सकते हैं।


अन्य वितरकों से अलग खड़े हो जाओ

 डायरेक्ट सेलिंग में प्रतिनिधि को बोहोत सी चुनोतियों का सामना करना होता है। अन्य ग्राहक आपके साथ जुड़ने के लिए अन्य प्रतिनिधि के विपरीत हैं जो पड़ोस में रहते हैं या ऑनलाइन समान खरेदी करते हैं। यदि आप एक प्रोडक्ट्स बेच रहे है तो उपभोक्ताओं के पास वह प्रोडक्ट्स खरीदने के हजारों विकल्प है। आपको कुछ ऐसा करने की ज़रूरत है जो आपको बाकी सब की तुलना में अद्वितीय बना दे। अन्य प्रतिनिधि से ग्राहक को अधिक चुनाव का अवसर दें। कुछ विकल्पों में अधिक व्यक्तिगत सेवा शामिल है, अपना स्वयं का पुरस्कार कार्यक्रम शुरू करना, या ऐसा करे कि आपका ग्राहक आपसे ही प्रोडक्ट्स लेना अधिक फायदेमंद समझे। 


निम्नलिखित के लिए एक प्रणाली विकसित करना

 जबकि आप कई मामलों में लोगों को परेशान नहीं करना चाहते हैं, अच्छे समय के साथ, आप बिक्री कर सकते हैं या भविष्य में भर्ती कर सकते हैं। बिक्री अक्सर समय के बारे में होती है, और बिक्री में 'नहीं' का मतलब हमेशा 'कभी नहीं' होता है।
यदि कोई आपको नहीं बताता है, लेकिन संवाद में कुछ ऐसा था जो सुझाव देता है कि वे भविष्य में रुचि ले सकते हैं, तो पूछें कि क्या आप उन्हें अपनी मेलिंग या ईमेल सूची पर डाल सकते हैं, या यदि आप छह महीने में कॉल कर सकते हैं। कई लोग आपको अपना ईमेल या फोन नंबर सिर्फ इसलिए देंगे क्योंकि वे अच्छा बनना चाहते हैं। फिर भी, कॉल करने के लिए आपको याद दिलाने के लिए अपने कैलेंडर या संपर्क प्रणाली का उपयोग करें।





एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

  1. INDIAN DIRECT SELLING ASSOCIATION Members List in India 2020.

    Idsa Company list in india 2020

    Idsa Company list
    https://www.mysmartmobiles.in/?m=1

    IDSA Direct Selling Company list 2020,

    https://www.indianmlmmarketing.com/2019/05/idsa-company-list-in-india-2019-indian.html?m=1

    जवाब देंहटाएं