Search Bar

header ads
header ads

जीवन से इन चीजों को हटाने से आप अधिक सफल हो सकते हैं

बहुत से लोग जीवन में कुछ नकारात्मक चीजों कभी छोड़ नहीं पाते किन्तु जीवन से इन चीजों को हटाने से आप किसी भी व्यवसाय में अधिक सफल हो सकते हैं। लोग सोचते हैं कि सफल होने का सबसे अच्छा तरीका बहुत सी नई आदतें और कौशल हैं। हालांकि यह सफल होने में आपको जरूर मदद कर सकता है, किन्तु कभी-कभी यह तरीका गलत भी साबित हो सकता है। इसमें आपकी पुरानी अच्छी आदतें या चीज जो आप जीवन में सब से अच्छी कर सकते हैं वह छूट जाती है, जो आपको अपने लक्ष्यों से विचलित करती हैं।

अपने जीवन में और चीजों को जोड़ने के बजाय, कुछ नकारात्मक चीजों को हटाने की कोशिश करें जो आपको सफलता से पीछे रखती हैं। कुछ को छोड़ देना बहुत आसान है, जबकि अन्य को थोड़ा और समय और प्रयास की आवश्यकता होती है।

आप की जिंदगी में कुछ चीजें हैं जिन्हें आपको अपने जीवन से हटा देना चाहिए ताकि आप अधिक सफल हो सकें और बड़ी ऊंचाईयों को छू सके।



क्या आप जानते है ? जीवन से इन चीजों को हटाने से आप अधिक सफल हो सकते हैं

1. बहाने बनाना

सफल लोग अपने जीवन के लिए अपने परिवार, अपने दोस्तों, अपने बॉस या अपने सहकर्मियों को दोष देने की कोशिश नहीं करते हैं। इसके बजाय, वे समझते हैं कि अपने जीवन और स्थिति के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार वह खुद हैं। वे इसे एक अच्छी बात के रूप में देखते हैं। इसका सरल मतलब है कि वे अपने जीवन को बेहतर बनाने की शक्ति रखते हैं। जब आप बहाने बनाते हैं तो आप अपने आप से झूठ बोलते हैं, जो आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने से रोक देगा। इसलिए बहाने बनाना छोड़ कर हमें आज से ही नहीं बल्कि अभी से जिम्मेदारी से अपना काम करना होगा।


2. पूर्णतावाद को हटा दें

याद रखे कि दुनिया में पूर्णता अप्राप्य है, इसलिए इसे प्राप्त करने की कोशिश करना आपके समय की बर्बादी है। कोई भी महान व्यक्ति पूर्ण नहीं होता सब में कुछ खामियां होती है, हर सफल व्यक्ति गलतियां करता है और उन गलतियों से सीखता है। हो चुकी गलतियों के बारे में चिंता करने के बजाय, बस छोटे चरणों के साथ खुद को बेहतर करने की कोशिश करने पर ध्यान केंद्रित करें। माना कि कोई भी व्यक्ति पूर्ण नहीं होता है, लेकिन कोई भी व्यक्ति बेहतर इंसान बनने का निर्णय ले सकता है। इसलिए जीवन से पूर्णतावाद को हटा दें।


3. डर को दूर करें

बहुत से लोग बिना एहसास के खुद को छोटा बना लेते हैं। जब वे कुछ कहना चाहते हैं तो चर्चा के दौरान चुप रहते हैं। वे जोखिम लेने से बचते हैं और वे हमेशा सबसे खराब स्थिति के बारे में सोचते हैं। यह भयभीत रवैया आपको अपनी पूरी क्षमता प्राप्त करने से रोक देगा, इसलिए इसे अपने जीवन से हटा दें और बहादुर बनें। डर को दूर करें, हर संभावित मौके पर बोलें, अपने विचारों को आवाज़ दें और सक्रिय रूप से अपने सपनों और लक्ष्यों का पीछा करें।

दर को दूर करने का सब से बेहतरीन तरीका योगा और मेडिटेशन है। इसीलिए रोजाना मेडिटेशन और योगा अवश्य करे। मेडिटेशन संगीत का उपयोग अधिक लाभकारी सिद्ध होगा।


4. सब कुछ नियंत्रित करने की आवश्यकता को निकालें

आप सब कुछ नियंत्रित नहीं कर सकते, और ऐसा करने की कोशिश करना एक व्यर्थ का काम है। यह आपको अधिक सफल बनने में कभी भी मदद नहीं करेगा, लेकिन यह आपको तनावग्रस्त, परेशान और निराश महसूस जरूर करेगा। अपने आस-पास की हर चीज को नियंत्रित करने की कोशिश करने के बजाय, उन चीजों के बारे में कम ध्यान दें। जिन्हें आप नियंत्रित नहीं कर सकते हैं उन्हें छोड़ उन चीजों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जो आप ज्यादा अच्छा कर सकते हैं। दिमाग से सब कुछ नियंत्रित करने की आवश्यकता को निकालें दुनिया में कोई भी सब कुछ  कर सकता इस बात को समझ ले और आगे बढ़े। 


5. एक निश्चित मानसिकता छोड़ दें

बहुत से लोगों की एक निश्चित मानसिकता होती है और वे अधिक जानने या अपनी धारणा को बदलने का कोई प्रयास नहीं करते हैं। इससे उनके लिए और अधिक सफल होना मुश्किल हो जाता है क्योंकि उनकी मानसिकता अतीत में फंस गई है। ज्ञान और सीखने को गले लगाने की कोशिश करें, और याद रखें कि आप हमेशा समझदार बन सकते हैं। हर समय बदलाव के लिए तैयार रहे। समय, हर समय बदलता है इस बात को स्वीकार कर दिमाग से एक निश्चत मानसिकता छोड़ दें और आगे बढ़े।


6. रातोंरात सफलता की इच्छा छोड़ दें

कुछ लोगों का मानना ​​है कि सफल लोग रातोंरात सफल हो गए, या वे संयोग से सफल हो गए। माना कि भाग्य निश्चित रूप से अपनी भूमिका निभाता है किन्तु आप सफल होने के लिए  केवल भाग्य पर भरोसा नहीं कर सकते। वास्तव में सफलता में समय और समर्पण लगता है, इसलिए आपको भविष्य के साथ-साथ आपके लिए अगले दिन की योजना बनानी चाहिए। रातोंरात सफलता की इच्छा छोड़ दें और जी जान लगा कर रोज़ अपनी सफलता के लिए काम करे। एक दिन आपको सफलता जरूर मिलेगी।



7. जहरीले लोगों को दूर करें

अगर आपके आसपास के लोग नकारात्मक और निराशावादी हैं, तो समय के साथ आप नकारात्मक और निराशावादी भी होने लगेंगे। अपने जीवन से जहरीले लोगों को दूर करें और उन्हें आशावादी, सहायक लोगों के साथ बदलें जो वास्तव में आपकी और आपके सपनों की परवाह करते हैं। आप पाएंगे कि आप अपने लक्ष्यों पर काम करने के लिए अधिक प्रेरित हैं, और आप अधिक खुश और कम तनावग्रस्त होंगे। याद रहे की जहरीलें लोग हमेशा मीठे लगते है, ओर कड़वे लोग हमेशा जहरीले नहीं होते।


8. ना कहने से कभी ना घबराएं

कुछ लोग अपने आसपास के लोगों को ना कहने के लिए संघर्ष करते हैं, भले ही वे ना कहना चाहें। इसका आम तौर पर मतलब है कि वे उन चीजों को करने में समय बर्बाद करते हैं जो वे करना नहीं चाहते हैं। नतीजा अन्य लोग उनका लाभ लेना शुरू कर देते हैं। जब आप चाहते हैं, तब बहादुर बनें और ना कहने से कभी ना घबराएं, केवल आप ही अपने सपनों को प्राथमिकता दे सकते हैं। यदि यह करना आपके लिए मुश्किल है तो आप को खुद के सपनों को पाना ओर भी मुश्किल हो जाएगा। ओर जीवन भर आप दूसरों के लिए ही अपना जीवन बिता रहे होंगे।


9. बुराई करना या सुनना छोड़ दें

यह बात तो जग जाहिर है कि असफल लोग अपना कीमती समय सफल लोगो की बुराई करने में बिता देते है।  दूसरी ओर सफल लोगो के पास इन व्यर्थ की बातो के लिए समय नहीं होता। वह अपने बेशकीमती समय को अपने सपनों को पूरा करने में लगा देते है।  इस से वह हमेशा सफलता की सीढ़ीयां चढ़ते रहते है। और बुराई करने वालो को बुराई करने के हजारों मौके देते है। इस बात को समझ कर आज ही बुराई करना या सुनना छोड़ दें और अपने जीवन का कीमती समय अपनी सफलता में लगाएं।


10. समय को बर्बाद करना छोड़ दें

ज्यादातर लोग अपना ज्यादातर समय व्यर्थ में बर्बाद करते है, जिसमें सोशल मीडिया और सोचल मीडिया (हद से जादा सोच) शामिल है। और कमाल की बात यह है कि हमें लगता है कि हम ऐसा कर के अपने समय का सही उपयोग कर रहे है। क्यों की कुछ लोगो का मानना है कि सोशल मीडिया से उन्हें बोहोत जानकारी मिलती है, और जादा सोच कर ही वह आगे का प्लान कर सकते है। क्या यह सही है? क्या हमें भी ऐसा लगता है? अगर हा, तो आज ही समय को बर्बाद करना छोड़ दें और प्रैक्टिकल बनिए। ज़्यादा सोचने के बजाये, करने में ज्यादा विश्वास करें और जीवन का बहुमूल्य समय बर्बाद ना करे।



हमें उम्मीद है जीवन से इन चीजों को हटाने से आप अधिक सफल हो सकते हैं। आप को पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में जरूर अपनी राय लिखे।  हम अपनी प्रमाणिकता से आप के सवालो एवं प्रश्नो के उत्तर देने के लिए तत्पर है. जीवन में आप आगे बढे और बड़ी उचाईया हासिल करे इसी उम्मीद के साथ विदा लेते है। 

धन्यवाद् 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ