Search Bar

header ads
header ads

10 आदतें जो आप के तरक्की में बाधा उत्पन्न करती है

 

10 आदतें जो आप के तरक्की में बाधा उत्पन्न करती है


हर इंसान में कुछ अच्छी, कुछ बुरी आदतें है, आइए देखते है इन्हीं में से 10 आदतें जो आप के तरक्की में बाधा उत्पन्न करती है। जिन आदतों को आज ही अपने जीवन से निकाल फेकने की जरूरत है। क्या आप जानना चाहेंगे कि वो कौनसी 10 आदतें जो आप के तरक्की में बाधा उत्पन्न करती है ?


इसमें कोई रहस्य नहीं है कि हम में किसी की भी तुलना में कहीं अधिक क्षमता है, जिसकी हम कभी कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। खैर, यह कुछ के लिए एक रहस्य हो सकता है। फिर ऐसा क्यों है, कि इतने सारे लोग जीवन में जो चाहते है वो नहीं बन पाते ? या जिन उचाईयों पर जाना चाहते है, वहा कभी नहीं पोहोच पाते? ऐसा इसलिए है क्योंकि हम सभी के पास कुछ आदतें हैं जो हमें आगे बढ़ने से रोकती हैं और अक्सर हम इनमें से कई आदतों से पूरी तरह अनजान होते हैं। मनुष्य होने के बारे में महान बात यह है कि हमारे पास अपनी परिस्थितियों को नियंत्रित करने और परिवर्तन लाने की क्षमता है। लेकिन यह तब संभव है जब आपको उन चीजों के बारे में पता हो, जो आपको हमेशा ही सब से पीछे रखने अहम भूमिका निभाती है।


10 आदतें जो आप के तरक्की में बाधा उत्पन्न करती है

यहां बताई गई हैं वो 10 आदतें जो आप के तरक्की में बाधा उत्पन्न करती है। साथ ही उन बाधाओं को कैसे नियंत्रण में लेना है, यह संभव कोशिश की गई है। हमें बस इतना जान ना है की इनमें से कोनसी वह आदतें है जो हमें अन्य व्यक्तियों से पीछे रखती है।


1. निर्भरता

जिसका खुद के जीवन पर नियंत्रण नहीं है, इसका केवल एक ही अर्थ है वह किसी ना किसी पे निर्भर है। वह परिवार, दोस्तों या यहां तक ​​कि सरकार पर निर्भर हो सकता है, ऐसे में आप अपने जीवन का नियंत्रण किसी और के हाथो में देते है। यही निर्भरता आपको जीवन में आगे बढ़ने नहीं देगी।आपको यह समझना होगा कि आप और केवल आप ही हैं जो आपके जीवन को सब से अच्छा और सही तरीके से नियंत्रित करते हैं। जितनी जल्दी आपको इस बात का अहसास होगा, उतनी ही जल्दी आप अपनी स्वतंत्रता को पुनः प्राप्त कर लेंगे और नियंत्रण वापस ले लेंगे।


2. अविवेक

जीवन में कई बार आप कोई निर्णय लेते है। और ज्यादातर मामलों में निर्णय लेने के पहले बोहोत सोचते है। निर्णय के बाद फिर से उसी निर्णय के बारे में सोचते रहते है। मान लेते है, की आप एक रेस्तरां में अपनी पसंद का पकवान खाने आए हैं। मेनू पर सौ वस्तुओं में से केवल एक का आदेश देने में आप को परेशानी हो रही हैं। आप ने बड़े मुश्किल से १५ मिनट का समय लेकर एक पकवान का आदेश देने का मन बनाया। फिर भी, आप अपने निर्णय पर सवाल उठा रहे है, तो जरा सोचिए दोस्तों। यह आपका अविवेक तो नहीं?


दुनिया में सबसे सफल लोग तेजी से निर्णय लेते हैं। इतना ही नहीं, हर बार आपको सचेत होकर अपने निर्णय लेने की क्षमता को विकसित करना होगा - तेजी से सोचें और अपनेआप पर भरोसा करें।

इस क्षमता को हासिल करने के लिए रोजाना मेडिटेशन करे। मेडिटेशन संगीत सुने। योगा करे। 

योगा और मेडिटेशन संगीत यहां देखे


3. दोस्त और परिवार

अक्सर यह बात हम बोहोत मुश्किल से मानते है, की असफल होने वाले लोगों के सबसे बड़े कारकों में से एक दोस्त और परिवार भी हो सकते हैं। ऐसे में आपको इनसे दूरी बनाना अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है। वजह उनकी अपनी सीमित धारणाएं हों, नकारात्मकता हो, या उनके नजरियेसे आपमें विश्वास की कमी हो, इस जैसी चीजे भी जो आपको नीचे लाएगी। कभी-कभी आपको इस बारे में निर्मम होना पड़ता है, क्योंकि यदि आपका अपना पैर किसी विशाल पत्थर के नीचे दब चुका है जिसके चलते आपका हिलना भी असंभव हो, और जान बचाने का कोई भी रास्ता ना हो, तो पैर काट कर जान बचाने का निर्मम निर्णय आपको लेना पड़ेगा।

यदि जीवन में सफलता की उचईयों को प्राप्त करना है तो कमजोर मानसिकता वाले दोस्तों से दूरी बनानी होगी।




अनुशासन
4. अनुशासन का अभाव

विल स्मिथ विशेष रूप से कहते है कि "आत्म-अनुशासन दुनिया में किसी भी प्रकार की भौतिक सफलता के केंद्र में है" - जिसे मैं 100% सच मानता हूं। क्या आप समय पर जाग रहे हैं? क्या आप व्यायाम कर रहे हैं? क्या आप सही खाद्य पदार्थ खा रहे हैं और समय पर बिस्तर पर जा रहे हैं? यदि उनमें से किसी का जवाब नहीं है, तो आप खुद को सफल होने से रोक रहे हैं। सौभाग्य से, अनुशासन हस्तांतरणीय है और अपने जीवन में अनुशासन का नियंत्रण लेने से, आप इसे खुदको दूसरों से आगे ले जाने में अधिक सक्षम होंगे।


5. हमारा फोन

औसतन, लोग हर 12 मिनट में अपने फोन की जांच करते हैं, जो वास्तव में सफलता प्राप्ति के लिए एक बोहोत बड़ी समस्या है। हमारा फोन शायद उन सभी में सबसे बड़ी बाधा हैं, जिसे हम लगभग हर समय हमारे साथ ले के चलते है।


अपने फोन के उपयोग को नियंत्रित करने का सबसे तेज़ और आसान तरीका आपके इरादों को निर्धारित करना है। अपने आप को केवल महत्वपूर्ण कार्यों के लिए अपने फोन का उपयोग करने के लिए याद दिलाएं, और जब आपको इसकी आवश्यकता न हो तो इसे बंद कर दें। आप अपने फोन पर जितना कम समय बर्बाद करेंगे, उतनी अधिक सफलता प्राप्त कर पाएंगे।


6. सामाजिक जंजीरें

अब यह वास्तव में हमारी गलती नहीं है - हम सभी समाज और इसकी अपेक्षाओं से कम उम्र के हैं। हालांकि हमारी वृद्धि की यात्रा जारी है, लेकिन हमें इन पीछे खींचने वाली जंजीरों से मुक्त होना आवश्यक है। आत्म-संदेह और आत्म-मूल्य की कमी इन की वजह भी यही सामाजिक जंजीरें है। इन जंजीरों से मुक्त होना बहुत मुश्किल है, किन्तु  प्रतिदिन अनुशासन का अभ्यास कर हम इन सामाजिक जंजीरों से मुक्ति पा सकते है। चाहे वह प्रतिज्ञान, दृश्य या ध्यान के माध्यम से हो, हमें केवल अपने दिमाग को नवीनतम जानकारी के साथ सजग रखना चाहिए जो हमें बढ़ने में मदद करेगा।


7. आदी हो जाना

यदि आप एक इंसान हैं, तो संभावना है कि आप किसी ना किसी चीज के आदी हो जाते हैं। चाहे वो शराब हो, टीवी देखना या ज्यादा खाना। ये ऐसी चीजें हैं जिन्हें हम जानते हैं कि वे खराब हैं, लेकिन फिर भी हम उनकी ओर खींचते चले जाते हैं। हम धीरे धीरे इन के आदी हो जाते हैं, जो हमें सुख प्रदान करते हैं। हम आमतौर पर यह महसूस करना छोड़ देते हैं कि यह सुख अनंत नहीं है और धीरे धीरे समाप्त हो जाते हैं।


दृढ़ बने, अपने आप में से वो हर वो चीज़ हटाने में विश्वास रखे, जो आपकी सफलता में अवरोध उत्पन्न करती हों। उदा. टीवी का केबल बंद कर दे, कुछ वेबसाइटों को अवरुद्ध कर दे। शराब से दूरी बनाए रखे। खाने की सामग्री के अलावा अन्य पदार्थों को घर में न रखे जिन्हें देख कर बार बार खाने का मन ना हो। यह एक दो उदाहरण थे, इस तरह हम हमारी इच्छाशक्ति को नियंत्रित कर सकते है।


डर


8. डर

सफलता में रुकावट पैदा करने वाले कारणों में सब से बड़ा कारण है डर। जिसे ज्यादातर लोग अनुभव करते हैं। किसी को असफलता का डर, किसी को अस्वीकृति का डर और शर्मिंदगी का डर हर समय लगा रहता है। इस तरह के डर को भगाने का एक तरीका सब से कारगर साबित हो सकता है। जब भी आपको डर या किसी तरह की आशंका हो तो आप खुद को याद दिलाएं कि एक दिन, आप दुनिया छोड़ जाएंगे तब असफलता, शर्मिंदगी, अस्वीकृति, उस से आपको कोई फर्क नहीं पड़ेगा। उन सभी फैसलों और चीजों का जो आपने किया, या नहीं किया है इन सब का किसी को फर्क नहीं पड़ेगा। इसीलिए डर ओर हिचकिचाहट को आज ही दिल ओर दिमाग से निकाल फेके।


9. जागरुकता की कमी

आत्म-जागरूकता खुशी, उद्देश्य और पूर्ति की सबसे बड़ी कुंजी है। अपने स्वयं के व्यक्तिगत अनुभवों से, अपने आप को एहसास कराए कि आपमें लंबे समय से जागरूकता की कमी तो नहीं है - आप कौन है, आप क्या करना चाहता है, और आप के लिए क्या संभव है। और यह तब तक नहीं होगा जब तक आप खुद बड़े काम की जिम्मेदाियां नहीं लेते। इस तरह आप अपनी आत्म-जागरूकता विकसित करना शुरू कर देंगे और जागरूकता की कमी को दूर कर पाएंगे। ऐसा करने से वास्तव में आपको अपने जीवन पर नियंत्रण पाने में मदद मिलेगी और आप खुद को जान पाएंगे। 



10. नज़रिया

हम अपने जीवन में जो कुछ भी अनुभव करते हैं, उसके बारे में अपनी एक धारणा बना लेते हैं। हर एक व्यक्ति का उस अनुभव को लेकर एक अलग नज़रिया होता है। अक्सर सफल व्यक्तियों का नज़रिया असफल होने वाले व्यक्तयों से अलग होता हैं, उनकी धारणा अलग होती है। कुछ व्यक्ती विफलता को अंत समझ कर हार मान लेते है औेर जीवन में पुनः उस काम को कभी नहीं करते। जबकि अन्य इसे सीखने और जानने का अवसर के रूप में देखते हैं कि अगली बार क्या करना है।


मन


आपका मन पृथ्वी पर सबसे शक्तिशाली चीज है - और जो आपका जीवन बदल सकता है, वह बस यही है। यदि आप अपने मन को नियंत्रित कर सकते हैं, तो आप अपनी परिस्थितियों को नियंत्रित कर सकते हैं। सकारात्मक सोच के पीछे असली शक्ति आपका मन है। यदि आप कभी भी अपने आप पर संदेह कर रहे हैं या केवल यह सुनिश्चित नहीं कर रहे हैं कि वर्तमान में आपके पास क्या है, तो इन 10 युक्तियों का संदर्भ लें। 

जीवन में कुछ बड़ा करना चाहते है तो कुछ अच्छी किताबें आप पढ़ सकते है, जैसे 

द सीक्रेट ऑफ मिलेनियर माइंड

द सीक्रेट

Rich dad poor Dad

लक्ष्य


इत्यादि।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ