Search Bar

header ads
header ads

मुफ्त शुरू होने वाले व्यवसाय

 आज की बेरोजगारी की समस्या के चलते हमारे सुशिक्षित युवा पैसों की कमी की वजह से मुफ्त शुरू होने वाले व्यवसाय निरंतर खोज रहे है।


कोरोना जैसी महामारी ने आज सारी दुनिया में कोहोराम मचा रखा है। अनेक बड़े बड़े व्यवसाय, व्यापार, नौकरी सब खत्म हो चुके है। ऐसे में नया व्यवसाय शुरू करने के लिए भी युवाओं के पास पैसे नहीं है। हर कोई काम करना तो चाहता है, लेकिन पैसों की कमी की वजह से हर कोई नया मुफ्त शुरू होने वाले व्यवसाय शुरू करना चाहता है। अब ऐसे में सवाल आता है कि क्या कोई व्यवसाय मुफ्त में शुरू किया जा सकता है? यह सवाल बोहोत से बेरोजगार युवाओं का सवाल है।

 हम लोग पेशे से शिक्षक है, हमारा १० साल अनुभव कहता है कि हम अक्सर देखते है कि एक महाविद्यालय के अंतिम वर्ष की कक्षा में ६० विद्यार्थी होते है। उन ६० विद्यार्थियों में से १ या २ विद्यार्थी अपनी कड़ी मेहनत से सरकारी नौकरी में शामिल हो पाते है। ये वो विद्यार्थी है जिन्हे किताबी ज्ञान बोहोत अच्छा होता है। बचे विद्यार्थियों में से ५ से १० विद्यार्थी किसी अच्छी कंपनी में नौकरी कर पाते है। यह वो विद्यार्थी है जो पढ़ाई में अच्छे होने के साथ साथ बाहरी दुनिया का अच्छा अनुभव और ज्ञान रखते है। 

अब बात करते है बचे हुए ४८ से ५० विद्यार्थियों की। पढ़ाई में थोडें कमजोर होने के कारण इन्हे नौकरी मिलना मुश्किल हो जाता है। 

ऐसे में इन युवाओं के पास बस एक रास्ता बच जाता है, जिसे हम व्यवसाय कहते है। किन्तु व्यवसाय करने के लिए हमारे पास बहुत सारा धन या लागत होना अत्यंत आवश्यक है। क्या व्यवसाय शुरू करने के लिए लगने वाला धन सारे विद्यार्थी युआओं के पास होता है? मै जानता हूं आप सब का जवाब ना होगा। जी हां यह आपका जवाब स्वाभाविक है। 


मुफ्त शुरू होने वाले व्यवसाय ही क्यों ?

हमारे शिक्षा प्रणाली में सारे विषय पढ़ाए जाते है किन्तु पैसा कैसे कमाया जाता है ये कोई नहीं पढाता। यही वजह की विद्यार्थी जब शिक्षा पूरी कर बाहर निकलता है उस वक्त उसे पैसे कमा पाना बोहोत मुश्किल काम लगता है। आखिर क्यों ना हो, उसे तो अबतक पैसा कमाना सीखाया ही नहीं गया। बस किताबी ज्ञान दिमाग में कूट कूट के भर दिया गया। क्या वह ज्ञान जीवन के हर क्षेत्र में उसके काम आयेगा ?

एक व्यवसाय करने के लिए जो जो शिक्षा देनी चाहिए वह शिक्षा का ज्ञान हमारे शिक्षा प्रणाली से नदारद है। 

काश एक विषय होता की "व्यवसाय करने के लिए धन कैसे जुटाए"। तो आज मुफ्त शुरू होने वाले व्यवसाय की खोज कोई नहीं करता।

दोस्तों मै शिक्षा के खिलाफ नहीं हूं। किन्तु मुझे लगता है कि शिक्षा प्रणाली में थोड़े बदलाव होना आवश्यक है। खैर यह हमारा आज का विषय नहीं है।



डर और असुरक्षितता

अक्सर हमारी सोच में व्यवसाय शब्द आते ही डर और असुरक्षितता की भावना आ जाती है। उसके कई कारण है।

१) पैसों का जोख़िम
२) लोगो को नौकरी पे रखने और उन्हें मोटी तनख्वाह देने का तनाव
३) व्यवसाय की ढेरों जिम्मेदारियां 
४) व्यवसाय चलेगा या नहीं चलेगा इस बात का मानसिक तनाव
५) अनुभव की कमी और अधूरा ज्ञान


इन जैसे अनेक कारणों से हम व्यवसाय के प्रति अपनी एक अलग डरी हुई भावना रखते है। जिस से उभर पाना हर किसी के लिए संभव नहीं हो पाता।

तो क्या कोई ऐसा व्यापार है, जो इन सारे तनावों से मुक्त हो? जिसे कर के हर युवा सहज महसूस कर सके। जिस व्यवसाय को किसी तरह का कोई तनाव ना हो। जिसे शुरू कर आप लोगो को रोजगार भी से पाए ओर आपको उन्हें तनख्वाह भी ना देनी पड़े।

जी हां ऐसा एक व्यापार जरूर है। किन्तु जानकारी के अभाव के कारण उस व्यापार को हम बुरा समझ बैठते है। लेकिन उस व्यापार में अपार संभावनाएं है, जो आनेवाले समय में आपको बहुत बड़ा धन और वक्त की गुलामी से मुक्त कराने की ताकत रखता हो।

उस व्यवसाय को कोई "नेटवर्क मार्केटिंग" से जानता है, कोई "एमएलएम" के नाम से जानता है, कोई "डायरेक्ट सेलिंग" या कोई "पिरामिड स्किम" से संबोधित करता है। यह व्यवसाय "चैन सिस्टम" के नाम से अधिक प्रसिद्ध है। पिछले कुछ वर्षों इसका नया नाम भी सामने आया है जिसे सब "लूट का व्यवसाय" कहते है।

जीहां मै भी कुछ समय पहले सब लोगो की तरह इसे "लूट का व्यवसाय" ही मानता था। 

आप ही सोचिए कि कोई मंच पे खड़ा हो के बड़ी बड़ी बातें करता हो जैसे,

  • मै महीने में लाख रुपए कमाता हूं। 
  • मेरे पास जगुआर जैसी कार है जो नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय से ली है।
  • मै सोते हुए बिना काम किए भी लाखो कमाता हूं।
  • मै एक साल के अंदर रॉस रॉयल कार लेने वाला हूं।

और न जाने तरह तरह कि बाते। हद तो तब होती है जब मंच से वो इंसान कहता है कि मै १० वी कक्षा भी पास नहीं कर सका। तब मानो सुन ने वाले इंसान के कान से खून निकलने लगता है। यकीन ही नहीं हो पाता के वाकई में ऐसा हो सकता है?

 इन्हीं बातों की सच्चाई पता लगाने के लिए मैंने इस विषय पर अध्ययन करना शुरू किया। अध्ययन में कुछ ऐसे तथ्य सामने आए, जिसे मै आपके साथ जरूर साझा करना चाहूंगा।

इस व्यापार में कुछ बुरी कम्पनियों के चलते लोगों के बोहोत बुरे अनुभव है। लेकिन हमें समय के साथ जागरूक रहने की जरूरत है। हमें यह कभी नहीं भूलना चाहिए कि नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय इतना बदनाम होने के बाद भी भारत में बोहोत तेजिसे बढ़ रहा है। ऐसा आखिर  क्यों हो रहा है? इसकी वजह क्या है ? आइए जान ने की कोशिश करते है।

१) सन २०१६ भारत सरकार की गाइड लाइन के तहत जितनी भी लूटपाट वाली या बुरी कंपनियां भारत सरकार द्वारा कर दी गई है। जो लोगो का पैसा लूट ले जाती थी।

२) भारत सरकार भी अब नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्री को सपोर्ट कर रही है। जिसे स्किल डेवलपमेंट के तहत चलाए जाने पे जोर दिया जा रहा है। जिसका मुख्य उद्देश्य भारत की बढ़ती हुई बेरोजगारी को कम करना है।

३) भारत में अनेक बड़े बड़े विश्वविद्यालयों में अन्य विषयों के साथ साथ "नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय"  पढ़ाया जा रहा है। साथ ही इसका प्रशिक्षण दिए जाने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। इसका सरल शब्दों में अर्थ है कि भविष्य में नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय की डिग्री लेकर ही ये व्यवसाय करना संभव होगा।

४) अब मनी सर्कुलेशन जैसी सारी लूटपाट मचाने वाली बंद कर दी गई है। और इन के काम करने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। ताकी किसी भी तरह की कोई लूटपाट ना हो।

५) यह व्यवसाय मुफ्त में शुरू होने वाला व्यवसाय बन गया है। जिस से किसी भी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी द्वारा आपके पैसे लूट ले जाने का खतरा ही नहीं रहता।

६)  कमाल की बात तो यह है कि नेटवर्क मार्केटिंग शुरू करने के लिए आपका पढ़ाई में अव्वल होना जरूरी नहीं यहां तक कि नेटवर्क मार्केटिंग कोई अनपढ़ इंसान भी शुरू कर कर सकता है।

ऐसे कई कारण है जो अब युवा डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री की ओर तेजीसे बढ़ रहे है और बड़ा पैसा बना रहे है। अगर इसे ठीक से समझा जाए तो नेटवर्क मार्केटिंग में सफलता की असीम संभावनाएं छुपी है। 


मुझे आशा है कि मुफ्त शुरू होने वाले व्यवसाय में नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय आपको पसंद आया हो। यदि नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में आप सबकुछ जान ना चाहते है तो मै यह लिंक साझा कर रहा हूं।

वीडियो देखे।


नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय के बारे में अधिक जानकारी हेतु क्लिक करें।

नेटवर्क मार्केटिंग करे या ना करे?

धन्यवाद्।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ